पिछले कुछ सालों में हमारे देश मे डिजिटलाईजेशन के चलते काफी सारी डिजिटल फाइनेंस सर्विसेज ने विस्तार किया हैं, जिसमें देश की निजी कम्पनियो ने काफी सहयोग किया हैं। कई निजी कम्पनिया इंटरनेट का सहारा लेते हुए कई तरह की नई डिजिटल सुविधाए लेकर आई हैं और उन्ही में से एक ‘Dhani’ भी हैं जो Health और Finance सम्बन्धित सुविधाए प्रदान करती हैं।

इस लेख में हम Dhani App की एक Finance फैसिलिटी ‘Dhani Card‘ के बारे में बात करेंगे और ‘धनी कार्ड क्या हैं’ (Dhani Card Kya Hai) और ‘धनी कार्ड कैसे प्राप्त करे’ (Dhani Card Kaise Prapt Kare) जैसे विषयों को कवर करते हुए ‘धनी कार्ड की पूरी जानकारी आसान भाषा में’ देंगे।

Dhani Card क्या हैं?

Dhani Card के बारे में जानने से पहले Dhani App या फिर कहा जाए तो Dhani कम्पनी के बारे में जानना जरूरी हैं। Dhani एक लोकप्रिय कम्पनी है जो Health और Finance के सेक्टर में काम कर रही हैं और इन सेक्टर से जुड़ी हुई डिजिटल सुविधाए प्रदान कर रही हैं। Dhani App के द्वारा कंपनी के द्वारा दी जा रही सुविधाओ का लाभ उठाया जा सकता हैं।

Dhani App आज के समय मे देश मे Health और Finance सेक्टर से सम्बंधित सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले Apps में से एक हैं। Dhani App के द्वारा आप मेडिसिन ऑर्डर करना, डॉक्टर के साथ ऑनलाइन कंसल्टेंसी, स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग, पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड जैसी कई डिजिटल सुविधाओ का लाभ उठा सकते हो।

Dhani App की टैगलाइन ‘For All Your Health and Need’ हैं जो इसके द्वारा दी जा रही सुविधाओ से मैच भी करती हैं। Dhani App आज के समय मे देश मे काम कर रहे सबसे बड़े फाइनेंस और हेल्थ एप्प्स में से एक हैं। Dhani App के द्वारा हाल ही में Credit Card की सुविधा शुरू की गई हैं जिसके द्वारा आप 0% ब्याज पर Digital Credit Card का लाभ उठा सकते हो, यानी कि आज Shopping करके बाद में पैसे चुका सकते हो।

Dhani App के द्वारा शुरू की गई यह नई Credit Card सुविधा भी एक Digital सुविधा ही हैं जिसके द्वारा डिजिटली Credit Card के द्वारा पेमेंट्स करके बाद में पैसे चुकाए जा सकते है और एक हद तक इस ब्याज भी नही लगता तो यह काफी फायदेमंद भी हैं। Dhani की इस नई Credit Card सुविधाओ को ही Dhani Card कहा जाता हैं। Dhani Card को आप फिजिकली भी प्राप्त कर सकते हो।

इसे भी पढ़े:- पेटीएम से लोन कैसे ले?

Dhani Card सुविधा कैसे काम करती हैं?

Dhani Card के बारे में सुनकर के लोगो को हैरानी होगी कि आखिर जब Dhani Card पर ब्याज नही लग रहा तो आखिर कंपनी ऐसी सुविधा दे क्यों रही हैं? दरअसल Dhani Card से एक Limit तक ही Spend किया जा सकता हैं, जिसमे भी एक लिमिट तक पैसे खर्च करने और ब्याज नही लगता। यह सुविधा एक नॉमिनल फीस पर ग्रहको को उपलब्ध करवाई जाती हैं।

निर्धारित लिमिट के ऊपर जाकर अगर आप पैसे खर्च करते हो तो आपसे ब्याज लिया जा सकता हैं। इसके अलावा अन्य कई तरीकों से जैसे कि कम्पनियो को गड़ाहक दिलवाने आदि से भी कम्पनी पैसा कमाती हैं। इसके अलावा कम्पनी Health, Stock Market और Consultancy जैसी सेवाए भी प्रदान करती है तो यूजर उनका लाभ भी उठाएगा।

Dhani Card से कितने तक का लोन ले सकते हैं?

Dhani काफी समय से हेल्थ और फाइनेंस के सेक्टर में काम कर रही है और इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि कम्पनी की प्रतिष्ठा भी वाकई में काफी बेहतर हैं। अब अगर आप Dhani Card में रुचि रखते हो या इसके लिए आवेदन करने जा रहे हो तो मन मे यह सवाल एना भी जायज हैं कि आखिर Dhani Card से कितने तक का लोन ले सकते है?

इन्हें भी पढ़ें:  MakeMyTrip Personal Loan कैसे लें? Download MakeMyTrip

दरअसल ग्राहक क्रेडिट स्कोर या पात्रता के अनुसार यह Limit तय की जाती है। बाकी Dhani Card से करीब 15 लाख रुपये तक का Loan लिया जा सकता हैं। कर्ड्स से लिये गए Loan को EMIs में भी आसानी से चुकाया जा सकता है और शायद इसलिए ही इस कार्ड को Dhani EMI Card भी कहा जा सकता हैं।

Dhani Card से लोन लेने और कितना ब्याज लगता हैं?

Dhani Card हेल्थ और फाइनेंस के सेक्टर में लंबे समय से डिजिटल सुविधाए प्रदान कर रही कम्पनी Dhani के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन Loan सुविधा हैं। बेहतरीन इसलिए क्योंकि इसमें Interest नहीं लिया जाता। तो फिर कम्पनी कमाती कैसे है? दरअसल कम्पनी यह सुविधा एक स्पेसिफिक नॉमिनल फीस ओर प्रोवाइड करती हैं।

यानी कि Dhani App के द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली Loan Facility या फिर कहा जाए तो Dhani Card सुविधा और ब्याज नहीं बल्कि एक Nominal Fees चार्ज की जाती हैं। सरल भाषा मे Dhani Card से लोन लेने के लिए आपको कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा बल्कि Loan सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक फीस देनी होगी। बाकी इंटरनेट पर मौजूद कुछ जानकारी के मुताबिक पर्सनल लोन पर धनी एप 14% तक लोन भी लेता है।

Dhani Card प्राप्त करने के लिये Eligibilities

कोई भी फाइनेंस फर्म किसी भी व्यक्ति को Loan या Credit Card सेवा तभी देगी जब उसे लगेगा कि आवेदक व्यक्ति Loan चुकाने के लिए पात्र हैं। यही कारण हैं कि सभी फाइनेंस कम्पनियो के द्वारा Loan और Credit Card की सुविधा देने के लिए Eligibilities निर्धारित की जाती हैं। Dhani Card प्राप्त करने के लिए निर्धारित Eligibilities कुछ इस प्रकार हैं:

  • Dhani Card प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • Dhani Card प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास कोई इनकम सोर्स अर्थात नौकरी या फिर व्यवसाय होना चाहिए।
  • अगर आवेदक भारत का स्थाई नागरिक होगा तभी उसे धनी कार्ड की सुविधा दी जाएगी।
  • धनी कार्ड सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज और बैंक अकाउंट होना चाहिए।

Dhani Card के लिये Important Documents

अगर आपको धनी कार्ड की सुविधा प्राप्त करनी है तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिये:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक

Dhani Card Kaise Prapt Kare – धनी कार्ड कैसे प्राप्त करे?

धनी कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजो और निर्धारित पात्रताओं के बारे में तो हम आपको बता चुके हैं। Dhani Card प्राप्त करने के लिये निम्न स्टेप्स कुछ इस प्रकार हैं:

  • अपना Mobile Number का सत्यापन करके अकाउंट बनाये।
  • डाक्यूमेंट्स आदि Upload करके KYC कम्प्लीट करे।
  • इसके बाद Credit Card के विकल्प पर जाए और Apply के बटन पर क्लिक करे।
  • अब मांगी गयी जानकारी दे और Documents Upload करे।
  • अंत मे Submit कर दे।

इस तरह से आप आसानी से Dhani Card के लिए आवेदन कर सकते हो। आवेदन करने के बाद आपको कुछ देर में आपके क्रेडिट स्कोर और एलिजिबिलिटी के अनुसार आपके लिये निर्धारित की गई Limit के साथ Digital Credit Card धनी एप्प पर प्रदान कर दिया जाएगा। अगर आप चाहो तो कुछ पैसे देकर Physical Credit Card की बनवा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RupeePark App से लोन कैसे लें? LOAN BAY LOAN APP से लोन कैसे लें?