इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की किसी समय में पीछे राज्यों  में गिने जाने वाला हरयाणा आज देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक हैं। कृषि से लेकर आईटी सेक्टर तक हरयाणा कई अन्य राज्यो को पीछे छोड़ते हुए देश के विकास में एक बड़ा योगदान दे रहा हैं।

हरयाणा की वर्तमान राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रो में कार्य कर रही हैं जिनमे से एक क्षेत्र कर्मचारियों एक लिए एक बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना भी हैं जिससे की उनका जीवन आसान हो सके और कई कार्यो में उनका समय बच सके। यही कारण हैं की हरयाणा की राज्य सरकार के द्वारा Intra Haryana Portal (Intrahry.gov.in) की शुरुआत की गयी। हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

Intrahry.gov.in Intra Haryana Portal – इंट्रा हरयाणा पोर्टल क्या हैं?

पोर्टल का नामIntra Haryana
राज्यहरियाणा
लाभकर्मचारी सुविधाएं
लाभार्थीराज्य के कर्मचारी
वेबसाइटintrahry.gov.in

Intra Haryana Portal Registration (Intrahry.gov.in) – इंट्रा हरयाणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

इंट्रा हरयाणा पोर्टल के बारे में काफी सारी या फिर कहा जाए तो पर्याप्त जानकारी हम आपको दे चुके हैं। अगर आप हरयाणा राज्य के एक कर्मचारी हो तो Intra Haryana Portal आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा लेकिन पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। Intra Haryana Portal Registration की प्रक्रिया बेहद आसान हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले Intra Haryana Portal की आधिकारिक वेबसाइट Intrahry.gov.in पर जाये।
Intra Haryana Portal Registration
  • पोर्टल की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर ‘New Registration’ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपको Employee Type, Payeecode/Unique Code और Salary Bank Account No दर्ज करके सबमिट कर देना हैं।
  • इसके बाद अंत में आपको आपके द्वारा आपको अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करना हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से Intra Haryana Portal में अपना रजिस्ट्रेशन कर पाओगे। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप आसानी से पोर्टल पर मौजूद सभी कर्मचारी सम्बंधित सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा पाओगे।

Intra Haryana Portal Login – इंट्रा हरयाणा पोर्टल में लॉगिन कैसे करे?

जैसा की हम सभी जानते है की Intra Haryana Portal हरयाणा की राज्य सरकार के द्वारा चलाया जा रहा एक बेहतरीन पोर्टल है जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले कर्मचारी कई कर्मचारी सुविधाओं का लाभ बड़ी आसानी से घर बैठे हुए उठा सकते हैं। अगर आप भी Intra Haryana Portal का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन के बाद पोर्टल में लॉगिन करना होगा। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद Intra Haryana Portal में निम्न स्टेप्स फॉलो करके आसानी से लॉगिन किया जा सकता हैं:

  • सबसे पहले Intra Haryana Portal की आधिकारिक वेबसाइट Intrahry.gov.in पर जाए।
 Intra Haryana Portal
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको एक Login का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपना Payee Code/Mobile Number, Password और Captcha Code एंटर करना होगा।
  • अंत में पेज पर दिख रहे Login के बटन को प्रेस करना होगा।

इस बात में कोई दो राय नहीं की किसी भी राज्य में कार्य करने वाले कर्मचारियों को बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के ना होने की वजह से कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है कई छोटे छोटे कार्यो में ही उनका काफी समय व्यर्थ चला जाता हैं। लेकिन जब से देश में डिजिटल इंडिया को शुरू किया गया हैं तब से हर क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन हो रही हैं

जिसकी वजह से कई कार्य आसान हो रहे हैं और ना केवल लोगो को आसानी से सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिल रहा है बल्कि उनका काफी समय भी बच रहा हैं। हरयाणा की राज्य सरकार के द्वारा भी डिजिटलाइजेशन का बखूबी लाभ उठाया गया और कई पोर्टल्स की शुरुआत की गयी जिनमे से एक Intrahry.gov.in अर्थात Intra Haryana Portal भी हैं।

Intra Haryana Portal हरयाणा सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया एक सरकारी पोर्टल है जिसके द्वारा हरयाणा की राज्य सरकार राज्य के कर्मचारियों की विभिन्न प्रकार की कर्मचारी सम्बंधित सुविधाए डिजिटली प्रदान कर रही हैं जिससे की कर्मचारियों को आसानी से सुविधाओं का लाभ मिल सके और उनका समय बच सके।

Intra Haryana Portal के द्वारा हरयाणा राज्य के कर्मचारी आसानी से E Salary Haryana, Service Book, GPF Account Services, Annual Property Return, Online Leaves and Tour Module और Annual Confidential Report जैसी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़े: LIC Kanyadan Policy 2021 क्या है? 

Intrahry.gov.in Intra Haryana Portal पर मिलने वाली सुविधाए

बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर ना होने की वजह से लोगो को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है और अगर बात हो एक कर्मचारी की तो दफ्तर के कार्यभार की वजह से पहले ही उनके ऊपर काफी स्ट्रेस रहता है तो ऐसे में कई अन्य कार्यो की वजह से उनका समय अरु भी व्यर्थ होता था। यही कारण हैं की हरयाणा की राज्य सरकार ने Haryana Intra Portal की शुरुआत की जिससे की कर्मचारियो को कई सुविधाओं का लाभ घर बैठे हुए आसानी से दिया जा सके। इंट्रा हरयाणा पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाए कुछ इस प्रकार हैं:

1. E Salary Haryana :

  • वेतन और पे स्केल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पहले कर्मचारियों को लम्भी भगदड़ करनी पड़ती हैं लेकिन डिजिटलाइजेशन ने कई अन्य समस्याओ के साथ इस समस्या का निवारण भी कर दिया हैं। Intra Haryana Portal के द्वारा कर्मचारी आसानी से अपने वेतन से सम्बंधित जानकारी पता कर सकता हैं।

2. Service Book :

  • सर्विस बुक की सुविधा वर्तमान में काफी महत्वपूर्ण हो चुकी हैं। किसी भी कर्मचारी के लिए इस तरह की सुविधा का होना जरूरी हैं। सर्विस बुक के अंतर्गत कर्मचारी के साथ नौकरी के दौरान होने वाली सभी क्रियाओ जैसे की कार्यवाही, शाबाशी और सफलता आदि का रिकॉर्ड रहता हैं। यह सुविधा भी इंट्रा हरयाणा पोर्टल में उपलब्ध हैं।

3. GPF Account Services :

  • जैसा की हम सभी भली भांति जानते हैं की जीपीएफ अकाउंट सर्विस आज के समय में कर्मचारियो के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं तो ऐसे में यह सुविधाए Intra Haryana Portal के द्वारा लोगो को डिजिटली ही प्रदान की जा रही हैं। पोर्टल पर आपको जीपीएफ से जुडी ;ागभग सभी आवश्यक सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

4.Annual Property Report :

  • जैसा की हम सभी जानते है की राज्य सरकार को एनुअल प्रॉपर्टी रिपोर्ट करना जरूरी हैं लेकिन इस कार्य के लिए पहले काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी जबकि आज के समय में यह आसानी से ऑनलाइन ही हो जाता हैं। कोई भी कर्मचारी आसानी से पोर्टल के द्वारा एनुअल प्रॉपर्टी रिपोर्ट को देख सकता है और सब्मिट कर सकता हैं।

Online Leaves and Tour Module :

  • लम्बे समय से ही कर्मचारियों की बड़ी समस्या यह रही है की उन्हें छुट्टियों आदि के लिए आवेदन करने में दिक्कत होती थी लेकिन अब हरयाणा राज्य सरकार के द्वारा बनाये गए Intra Haryana Portal (Intrahry.gov.in) के द्वारा कोई भी कर्मचारी आसानी से अपने ऊपर के अधिकारों को छुट्टी के लिए आसानी से आवेदन कर सकता हैं।

Annual Confidential Report :

  • अगर आप एक कर्मचारी हो तो आपको एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट के बारे में पता ही होगा। यह रिपोर्ट विभाग के प्रधान के द्वारा मुख्य रूप से अप्रेल में जारी की जाती हैं। यंत्र हरयाणा पोर्टल के द्वारा आसानी से कर्मचारी इस रिपोर्ट को भी एक्सेस कर पाएंगे। इससे आपको कई चीजों में आसानी रहेगी।

ऊपर बताई गयी सुविधाओं के साथ अन्य कई छोटी-बड़ी सुविधाए भी Intra Haryana Portal के द्वारा  हरयाणा राज्य के कर्मचारियों को प्रदान की जा रही हैं।

Intra Haryana Portal (Intrahry.gov.in) का उद्देश्य क्या हैं?

डिजिटलाइजेशन की वजह से लोगो को कई सुविधाए मिली है जिन्होंने उनका जीवन आसान बनाया है। डिजिटलाइजेशन का उपयोग सभी सरकारों के द्वारा बखूबी किया जा रहा हैं। ऐसे कई पोर्टल बनाये जा रहे है जिनके द्वारा आसानी से लोगो को सुविधाओं का लाभ दिया जा सके। Intra Haryana Portal भी ऐसा ही एक पोर्टल हैं।

हरयाणा की राज्य सरकार के द्वारा इस पोर्टल को शुरू किया गया है और इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य में रहने वाले कर्मचारियों को विभिन्न कर्मचारी सुविधाओं को एक ही जगह पर डिजिटली उपलब्ध करवाकर उनके कार्यो को आसान बनाना हैं।

Intrahry.gov.in Intra Haryana Portal – इंट्रा हरयाणा पोर्टल के लाभ

जब भी किसी सरकार के द्वारा किसी योजना या कार्यक्रम की शुरुआत की जाती है तो उससे राज्य में रहने वाे उन नागरिको को लाभ मिलता है जिनके लिए वह योजना या कार्यक्रमों को शुरू किया जा रहा हैं। Intra Haryana Portal हरयाणा की राज्य सरकार के द्वारा निर्मित किया गया एक उपयोगी पोर्टल है जिसका राज्य के कर्मचारियों की काफी लाभ होगा। अगर बात की जाए Intra Haryana Portal के लाभों की, तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • पोर्टल पर कर्मचारियों को मुफ्त में कई कर्मचारी संबंधित सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • पुराने कर्मचारी पोर्टल में सुविधाओं का अभाव था जिसे इंट्रा हरयाणा पोर्टल के अपडेट के द्वारा ठीक किया गया हैं।
  • इस पोर्टल के द्वारा कर्मचारी आसानी से छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते है और आगे की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी।
  • पोर्टल पर कर्मचारियों को E Salary Haryana, Service Book, GPF Account Services, Annual Property Return, Online Leaves and Tour Module और Annual Confidential Report जैसी सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा।

इसे भी पढ़े:- Cashbean App से लोन कैसे लें?

Intra Haryana Portal का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

जब भी केंद्र सरकार या फिर किसी राज्य सरकार के द्वारा कोई योजना या कार्यक्रम की शुरुआत की जाती है तो उसका लाभ पात्र लोगो तक पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की जाती है और उन पात्रताओं के अनुसार ही आवेदक योजना या कार्यक्रम का लाभ उठा पाते हैं। अगर बात की जाये Intra Haryana Portal की तो इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

पोर्टल का लाभ हरयाणा में कार्य करने वाले कर्मचारी ही उठा पाएंगे।

यह पोर्टल केवल राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए ही निर्मित किया गया हैं।

इस तरह से आप आसानी से Intra Haryana Portal में लॉगिन कर सकते हैं। पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आप वह मौजूद सभी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा पाओगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RupeePark App से लोन कैसे लें? LOAN BAY LOAN APP से लोन कैसे लें?