वैसे तो हमारा देश भारत आज के समय मे दुनिया के सबसे आधुनिक और मजबूत इकोनॉमी वाले देशों की लिस्ट में शामिल हैं लेकिन उसके बावजुद भी कई अन्य देशों की तरह भारत मे कई लोग अपनी नकारात्मक सोच के चलते लड़कियों को लड़को से कम मानते हैं।

पिछले कुछ सालो में इस सोच में काफी बदलाव हुआ हैं क्योंकि आज के समय मे भारत की लड़किया व महिलाए अपने दमदार कामो से पूरे विश्व मे देश का नाम रोशन कर रही हैं।

महिलाओ को आगे बढाने की सोच या फिर कहा जाए तो महिला सशक्तिकरण को मजबूत बनाने के लिए कई तरह की योजनाए सरकारी व निजी संस्थाओं के द्वारा चलाई जा रही हैं और उन्ही में से एक ‘एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021’ (LIC Kanyadan Policy 2021) भी हैं। आज के इस लेख में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने वाले हैं।

LIC Kanyadan Policy

LIC Kanyadan Policy (एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021) क्या हैं?

LIC अर्थात Life Insurance Corporation of India देश ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी फाइनेंस कम्पनियो में से एक हैं जो इंश्योरेंस और कई प्रकार के फाइनेंसियल प्लान लोगो को प्रोवाइड करती हैं जो उन्हें उनके भविष्य को लेकर सुरक्षित करते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2021 भी LIC के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन पॉलिसी हैं जिसके द्वारा देश की लाखों कन्याओं अर्थात महिलाओ व लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित किया जा रहा हैं।

LIC कन्या के भविष्य के लिए एक बेहतरिन इन्वेस्टमेंट प्लान हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो की अपनी बालिका को पालने व बड़ा करने में मदद करते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2021 के अंतगर्त देश मे रहने वाला कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी बालिका के नाम पर 3 साल से भी कम समय तक रोजाना न्यूनतम 130 रुपये (47,450) के प्रीमियम का भुगतान करके 25 साल बाद 27 लाख रुपये तक का अमाउंट प्राप्त कर सकता हैं।

इस पॉलिसी के अंतगर्त निर्धारित अवधि 13 साल से लेकर 25 साल तक हैं।

जो व्यक्ति पॉलिसी ले रहा हैं अर्थात प्रीमियम का भुगतान कर रहा हैं, अगर किसी कारणवश उसकी म्रत्यु हो जाती हैं तो LIC के द्वारा उसे तय राशि से 5 लाख रुपये अधिक दिए जाएंगे।

अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी के अंतगर्त 5 लाख वाला प्लान चुने तो 1951 रुपये की मासिक किश्त देनी होगी और उसे बीमा की अवधि पूरा होने के बाद एलआईसी 13.37 लाख रुपये देगी। सरल भाषा मे अगर ‘एलआईसी कन्यादान पॉलिसी‘ (LIC Kanyadan Policy 2021) को समझा जाये तो इस पॉलिसी के अंतगर्त काफी कम निवेश के द्वारा बालिका के भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है और उसके लिए एक अच्छा अमाउंट तैयार किया जा सकता हैं जो भविष्य में उसकी मदद कर सके।

LIC Kanyadan Policy

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 के लाभ क्या हैं?

इस बात कोई दो राय नहीं हैं कि बीमा और सुरक्षित निवेश के मामले में LIC सबसे बेहतरिन विकल्पों में से एक हैं। LIC Kanyadan Policy 2021 आज के समय में एलआईसी के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन पॉलिसियों में से हैं जिससे आवेदकों को कई प्रकार के लाभ मिल रहे हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 के लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति 75 रुपये प्रतिदिन जमा करता हैं तो उसे प्रीमियम अवधि पूरा होने के 25 साल का बाद 14 लाख रुपये दिए जाते हैं।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति 251 रुपये प्रतिदिन जमा करता हैं तो उसे 25 वर्ष बाद 51 लाख रुपये मिलते हैं।
  • यह पॉलिसी कई मायनों में अन्य पॉलिसियों से बेहतर इसलिए भी हैं क्योंकि इसमें प्रीमियम एक निश्चित अवधि तक ही चुकाया जाता हैं। यह अवधि 3 वर्ष से भी कम हैं।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में पॉलिसी की मैच्योरिटी लिमिट 13 से 25 वर्ष हैं।
  • 3 कनसिक्यूटिव प्रिमियम पेमेंट के बाद लोन की सुविधा भी उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़े:-पैन कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 के लिए निर्धारित पात्रताए

किसी भी योजना की तरह ही पॉलिसी प्लान का लाभ उठाने के लिए भी कुछ पात्रताए उन संस्थाओं के द्वारा तय की जाती हैं जो उस पॉलिसी को चला रही हैं। LIC Kanyadan Policy 2021 का लाभ उठाने के लिए LIC के द्वारा निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • बेटी की उम्र कम से कम 1 वर्ष होनी चाहिए और पिता की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। पिता की उम्र अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस पॉलिसी का लाभ न केवल भारतीय बल्कि NRI नागरिक भी उठा सकता हैं।
  • पॉलिसी होल्डर बालिका के पिता होने चाहिए।
  • किसी भी आय वर्ग में आने वाला व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ उठा सकता हैं।
  • आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, आय प्रमाण, पहचान पत्र, पता प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना आवश्यक हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 में आवेदन कैसे करे?

LIC Kanyadan Policy

अगर आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको उसके लिए पॉलिसी में आवेदन करना होगा। LIC Kanyadan Policy 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले अपनी किसी नजदीकी LIC Branch की तलाश करे।
LIC Kanyadan Policy
  • LIC Branch में आपको किसी एजेंट से मिलना होगा जो आपको इस योजना के बारे में सटीक रूप से जानकारी देगा और बताएगा कि आपके लिए कौनसा प्लान सबसे बेहतर रहेगा और क्यों?
  • इसके बाद आपको ब्रांच से पॉलिसी के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म मिल जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी और बताये गए सभी दस्तावेजो की फ़ोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी।
  • अंत मे इस फॉर्म को आपको कार्यालय में सबमिट करना होगा।

इस तरह से आप आसानी से इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के बस आपके आवेदन की जांच की जाएगी और उसके बाद आपको पॉलिसी से जोड़ दिया जाएगा। पॉलिसी से जुड़ने के बाद आपको समय पर प्रीमियम का भुगतान करना होगा। क्योंकि इस पॉलिसी में निश्चित अवधि तक ही प्रीमियम का भुगतान करना हैं तो समस्या की कोई बात नहीं। प्रीमियम का भुगतान पूरा होने के बाद पॉलिसी के मेच्योर होने के बाद आपके द्वार चुने गए प्लान में निर्धारित अमाउंट का लाभ आपको दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TYTOCASH LOAN APP से लोन कैसे लें ? FINO BANK SE LOAN कैसे लें? AXIS BANK TWO WHEELER LOAN LIC Kanyadan Policy 2022 क्या है? Navi Loan Kaise Liya Jata Hai