New National Education Policy 2022 , 5+3+3+4 Pattern New Education Policy Pdf List 2022-  नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022, नई शिक्षा नीति 2022 In Hindi, NEP Policy 2022

NEP (New Education Policy 2022 ) भारत  में भी शिक्षा जगत के हर समय समय पर बदलाव किया जा रहा है हाल ही में मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय के द्वारा भारत की नई शिक्षा नीति योजना शुरु की गयी है भारत की यह नई शिक्षा नीति NEP इसरो प्रमुख डॉ कस्तूरीरंजन की अध्यक्षता में जारी की गयी है।

आज मैं आपको इस पोस्ट के अंतर्गत  नेशनल एजुकेशन पॉलिसी से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हूँ साथ ही आपको नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022 ( New Education Policy 2022 )इसके प्रमुख उद्देश्य और प्रमुख विशेषताएं के जानकारी आपको देने वाले है तो आप से निवेदन है की आपको इस पॉलिसी का लाभ कैसे लेना है तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

New Education Policy 2022 Details – भारत की नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022

योजना Policy भारत की नई शिक्षा नीति , नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022
शुभांरभ किया गयाभारत सरकार के द्वारा
पॉलिसी का लाभभारत में शिक्षा प्राप्त करने वाले हर एक नागरिक
पॉलिसी का उद्देश्यजो शिक्षा नीति चली आ रही है उसमे कुछ कमी को दूर करना और नई शिक्षा नीति को देशभर में लागू करना
पॉलिसी आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.mhrd.gov.in/nep-new
लॉन्च किया गया:वर्ष 2022 में

New Education Policy 2022 – नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022  क्या है?

New Education Policy 2022के द्वारा स्कूलों तथा कॉलेजों में होने वाली शिक्षा को एक नीति तैयार की जाती है और भारत सरकार ने इस नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022 का शुभारंभ कर दिया गया है।

मोदी सरक़ार द्वारा New National Education Policy (NEP) में बहुत सारे  बदलाव भी किए गए हैं इस एजुकेशन पॉलिसी में बदलाव करने का प्रमुख कारण भारत को वैश्विक नजर में महाशक्ति बनाना है, भारत की इस नई शिक्षा नीति के तहत 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100% जी आई आर के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सर्वभौमिकरण किया जाएगा ( Medical and law study is not included) , नई शिक्षा नीति के आने से पहले 10+2 पैटर्न फॉलो किया जाता था परंतु इस नई शिक्षा नीति (NEP) के आ जाने से 5+3+3+4 के पैटर्न को फॉलो किया जाएगा, 5+3+3+4 के पैटर्न क्या है इस के बारे में आप जानने वाले है।

भारत हर समय समय पर हर प्रकार की पॉलिसी और योजना लेकर के आता है अभी हाल ही में मोदी सरकार के द्वारा वर्ष 2022 में नई शिक्षा नीति का शुभारंभ किया गया है इस नीति के अंतर्गत छात्रों पर पढ़ाई में छूट और अत्यधिक लाभ देने की कोशिश की गई है इस नीति में छात्रों को प्रेक्टिकल नॉलेज मिलेगा यानि इस योजना में कम पढ़ाई करके कुछ सीखने योग्य पढ़ाई करेंगे।

इसे भी पढ़े:- मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022

5+3+3+4 पैटर्न क्या है? – नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022

पहले स्कूलों में 10+ 2 का सेलेबस चलता था लेकिन अब 5+3+3+4 सिस्टम के तहत एजुकेशन दी जाएगी, तो दोस्तों मैं आपको यहां पर 5+3+3+4 पैटर्न के बारे में स्टेप दी जाएगी:-

5+3+3+4 पैटर्न का सीधा अर्थ:-  स्कूली शिक्षा को 3-8, 8-11, 11-14, और 14-18 उम्र के बच्चों में अलग अलग बाटा गया है:-

पहला हिस्साप्राइमरी से दूसरी कक्षा तक
दूसरा हिस्सातीसरी से पांचवीं तक
तीसरा हिस्साछठी से आठवीं तक
आखिरी हिस्सानौंवी से 12वीं तक

5+3+3+4 स्टेज:-

A. 5 का मतलब यानि की फाउंडेशन स्टेज-

  • इस स्टेज का मतलब पहले 3 साल के बच्चों को आंगनबाड़ी में प्री-स्कूलिंग शिक्षा दी जाएगा।
  • फिर अगले 2 साल कक्षा 1 एवं 2 में बच्चे स्कूल में पढ़ेंगे।
  • इस 5 सालों की पढ़ाई के लिए एक नया पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा।
  • इसमें 3 से 8 साल तक की आयु के बच्चे आएंगे यानि की इस प्रकार पढ़ाई के पहले 5 साल का चरण को पूरा किया जाएगा।
इन्हें भी पढ़ें:  RupeeHall Loan App से लोन कैसे लें? RupeeHall App Customer Number

B. 3 का मतलब प्रीप्रेटरी स्टेज:-

  • इस स्टेज का मतलब कक्षा 3 से 5 तक की पढ़ाई होगी और इस दौरान बच्चों को विज्ञान, गणित, कला आदि की पढ़ाई की जानकारी दी जाएगी और 8 साल से 11 साल तक बच्चों को इसमें यह शिक्षा दी जाएगी।

C. 3 यानि मतलब मिडिल स्टेज:

  • इस स्टेज ,में कक्षा 6-8 की कक्षाओं में शिक्षा दी जाएगी और इन कक्षाओं में विषय आधारित पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा, इस स्टेज में 11-14 साल के बच्चों को शिक्षा दी जाएगा औरसाथ ही कक्षा 6 से ही कौशल विकास कोर्स भी शुरू हो जाएंगे।

D. 4 का मतलब सेकेंडरी स्टेज:-

  • इस स्टेज का मतलब कक्षा 9 से 12 की पढ़ाई दो स्टेज में होगी जिसमें विषयों का अध्ययन कराया जाएगा, इस विषयों को आप कोई भी विषयों चुन सकते है।

New Education Policy 2022 – नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का प्रमुख उद्देश्य

National Education Policy 2022 (NEP 2022 ) का प्रमुख भारत में दी जाने वाली शिक्षा को और अधिक  यानि की वैश्विक स्तर पर लाना है उस में क्रांतिकारी बदलाव लाना ही इस एजुकेशन पॉलिसी का प्रमुख उद्देश्य है।

National Education Policy के द्वारा से शिक्षा का सर्वभौमिकरण तथा साथ ही नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022 के तहत सरकार के माध्यम से पुरानी एजुकेशन पॉलिसी में बहुत सारे संशोधन किए गए और कुछ नई सुविधा भी इस पॉलिसी के अंतर्गत जोड़ा गया है।

National Education Policy 2022  की प्रमुख विशेषताएं क्या है? – नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022

भारत की शिक्षा नीति के आने के कारण मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय को अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जाने वाले है।

इस शिक्षा नीति शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा जिसमे Medical और Law की पढ़ाई को शामिल नहीं किया गया है।

भारत में पूर्व शिक्षा नीति में 10+2 पैटर्न को फॉलो किया जाता था लेकिन इस अब  एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत 5+3+3+4 के पैटर्न को फॉलो किया जाने वाला है इसके 12 साल की स्कूली शिक्षा दी जाएगी साथ ही 3 साल की प्री स्कूली शिक्षा को भी शामिल किया गया है भारत की नई शिक्षा नीति के द्वारा हर छात्र को एक बड़ी एजुकेशन की भी जानकारी मिलेगी साथ ही इस पॉलिसी में हर छात्र को 3 साल का इंटरशिप की जानकारी मिलने वाली है।

इस नीति के तहत छठी कक्षा से व्यावसायिक प्रशिक्षण इंटर्नशिप।

पांचवी कक्षा तक शिक्षा मात्र भाषा या फिर क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

हर छात्र को छटी से ही कंप्यूटर और एप्लीकेशन के साथ कोडिंग की भी जानकारी दी जाएगी।

सभी स्कूलों को एक डिजिटलीकरण कर दिया जाएगा।

National Education Policy 2022 का लाभ – नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2022

  • इस योजना में हर भारत के छात्रों को सक्षम बनाना है।
  • इस पॉलिसी के (New National Education Policy 2022 ) को लागू करने के लिए जीडीपी का 6% हिस्सा केंद्र सरकार इसका खर्चा को उठाया जाएगा।
  • इस निति के अंतर्गत पढ़ाई में संस्कृत और भारत की जो प्राचीन भाषा का ज्ञान की अहम भूमिका दी जाएगी साथ ही संस्कृत को आईआईटी के क्षेत्र में भी आगे ले जाया जाएगा हर छात्र संस्कृत में आईआईटी कर सकेगा।
  • इस निति के अंतर्गत बोर्ड परीक्षा को बहुत ही सान कर दिया जाएगा।
  • हर छात्र की पढ़ाई को आसान बनाने साथ ही छात्रों को समझ में आने योग्य बनाने के लिए पढ़ाई क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल किया जाएगा।
  • हायर एजुकेशन लेवल पर एमफिल डिग्री को भी खत्म किया जाने वाले है।
  • New Education Policy 2022 के तहत छात्रों को 3 भाषा में सिखाया जाएगा जो राज्य को अपने स्तर पर निर्धारित करना होगा।
  • इस नीति के तहत एक पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार किया जाएगा जिसमे राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा स्कूली शिक्षा दी जाएगी।
  • इस नीति में हर छात्र को एक कौशलपूर्ण एजुकेशन दी जाएगी।

National Education Policy ( NEP 2022 ) Pdf Download यहां पर करें

अगर आप National Education Policy के तहत सरकार के द्वारा जारी किए गए PDF को डाउनलोड करना चा रहे है तो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट दी जाएगी यहां से आप यह पीडीएफ डाउनलोड कर सकते है।

New National Education Policy 2022 के संबंधित सवाल जवाब

Q1. New Education Policy 2022 लाने का प्रमुख कारण क्या है?

Ans:- भारत के हर छात्रों को ज्यादा से ज्यादा सक्षम बनाना है।

Q2. New Education Policy 2022 कब लागु हो जाएगी?

Ans:- इस नीति में सरकार ने खुद राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सुझावों को पूरी तरह से लागू करने के लिए 2040 तक का समय रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TYTOCASH LOAN APP से लोन कैसे लें ? FINO BANK SE LOAN कैसे लें? AXIS BANK TWO WHEELER LOAN LIC Kanyadan Policy 2022 क्या है? Navi Loan Kaise Liya Jata Hai