उत्तर प्रदेश का नाम कुछ सालो पहले देश के उन राज्यों की लिस्ट में आता था जहा सबसे अधिक बेरोजगारी होती है लेकिन वर्तमान सरकार ने सत्ता में आते ही कई अन्य क्षेत्रो के साथ इस क्षेत्र में भी काम किया और इंडस्ट्रलाइजेशन जैसी नीतियों की वजह से सरकार बेरोजगारी दर को काफी कम करने में सफल भी रही हैं। लेकिन अब भी सरकार को काफी लम्बा रास्ता तय करना हैं।

सरकार ऐसी कई योजनाए और प्रोग्राम चला रही हैं जिससे की उत्तर प्रदेश में युगो को रोजगार दिया जा सके और इसी श्रृंखला में ‘उत्तर प्रदेश रोजगार मेला’ कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसके अंतर्गत ‘Sewayojan Portal’ (Sewayojan.up.nic.in) भी बनाया गया और इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे।

Sewayojan.up.nic.in Sewayojan Portal Registration – सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश रोजगार मेले में शामिल होने के लिए और उससे जुडी हुई अन्य कईसुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने हेतु राज्य सरकार के द्वारा किसी तरह की कोई फ़ीस नहीं ली जाती तो ऐसे में आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं। अगर आप सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो उसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले Sewayojan Portal  की आधिकारिक वेबसाइट Sewayojan.up.nic.in पर जाये।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर एक ‘Rojgar Mela’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको ‘New User Sign Up’ का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने पेज आएगा वहा आपसे आपका नाम नंबर आदि पूछा जायेगा जो आपको सटीक रूप से भरना है और Submit के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • इसके बाद आपसे ओटीपी माँगा जायेगा। आपके जो नंबर दिया था, उस पर आये ओटीपी को एंटर करके सबमिट करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी और सभी दस्तावेजों कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद आपको यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट कर देना हैं।

इसे भी पढ़े:-LIC KANYADAN POLICY 2022 क्या है?

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला क्या हैं?

सेवायोजन पोर्टल को समझने से पहले आपको ‘उत्तर प्रदेश रोजगार मेला’ को समझना होगा जिसके अंतर्गत सेवायोजन पोर्टल की शुरुआत की गयी हैं। उत्तर प्रदेश रोजगार मेला उत्तर  प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक बेहतरीन और लाभदायी प्रोग्राम है जो शुरू किया गया है उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओ के लिए।

उत्तर प्रदेश में वैसे बेरोजगार दर पहले के मुकाबले कम हुई है लेकिन अब भी उत्तर प्रदेश में लाखो बेरोजगार युवा है जिन्हे नौकरी दिलवाने के लिए उत्तर प्रदेश रोजगार मेला जैसे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इस तरह के कार्यक्रम युवाओ के लिए फायदेमंद भी साबित होते हैं।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला एक ऐसा कार्यक्रम है जहा बेरोजगार युवाओ के साथ निजी व सरकारी कम्पनिया भी शामिल होती है जो कार्य करने के लिए युवा की तलाश में होती हैं। यानि की इसमें बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने वाली कम्पनियो से मिलाया जाता हैं जिससे दोनों ही पक्ष की जरूरत पूरी होती है और दोनों ही पक्ष का फायदा भी होता हैं।

यह मेला साल 2021 के नवंबर माह में आयोजित किया गया था जिससे कई लोगो को नौकरी मिली थी। इसी सुविधा को डिजिटल माध्यम पर लाने के लिए ‘Sewayojan Portal’ (Sewayojan.up.nic.in) को बनाया गया हैं।

Sewayojan.up.nic.in  Sewayojan Portal – सेवायोजन पोर्टल क्या हैं?

पोर्टल का नामसेवायोजन पोर्टल
लाभसरकारी व निजी नौकरिया मिलना
लाभार्थीबेरोजगार युवा
किसके द्वारा शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश राज्य सरकार
वेबसाइटsewayojan.up.nic.in

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार राज्य में बेरोजगारी दर को घटाने के लिये लगातार कार्य कर रही हैं और इस क्षेत्र में उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो में से एक सेवायोजन पोर्टल का निर्माण भी है जो एक तरह से उत्तर प्रदेश रोजगार मेला का डिजिटल रूप होने के कारण ‘उत्तर प्रदेश रोजगार मेला पोर्टल’ भी कहा जाता हैं।

ऐसे काफी सारी छोटी-बड़ी कंपनियां और व्यवसाय होते हैं कार्य करने के लिए लोगों की जरूरत होती है लेकिन उन्हें लंबे समय तक लोग नहीं मिल पाते। वहीं दूसरी तरफ राज्य में काफी सारे बेरोजगार लेकिन काबिल युवा भी हैं जिन्हे नौकरी की आवश्यकता है।

इन्हें भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana eKYC Online Form 2022 - पीएम किसान सम्मान निधि ई-केवाईसी फार्म पूरी प्रकिया

यानी कि सरल भाषा में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें लोग चाहिए तो कई ऐसे लोग हैं जिन्हें नौकरी चाहिए तो ऐसे में दोनों तरफ की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक प्लेटफार्म होना चाहिए और उसी प्लेटफार्म का काम राज्य सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर बनाए गए सेवायोजन पोर्टल (Sewayojan Portal – Sewayojan.up.nic.in) ने किया हैं।

यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसके माध्यम से उद्योग अपने लिए इम्प्लॉइज ढूंढ सकते है तो वही सेवायोजन पोर्टल के द्वारा वो लोग जिन्हे नौकरी चाहिए वह रोजर भी ढूंढ सकते हैं। अर्थात यह प्लेटफार्म इन दोनों वर्गो को मिलाकर दोनों करने का कार्य करता हैं।

Sewayojan Portal का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश कि राज्य सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर सेवायोजन पोर्टल का निर्माण किया गया है जिसके अंतर्गत बेरोजगार युवा अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिससे उन्हें नौकरी प्राप्त करने में मदद मिलती है। इस पोर्टल के माध्यम से ना केवल युवाओ को नौकरिया दिलवाई जा रही हैं बल्कि अन्य उन्हें स्किल्ड बनाने के लिए भी कई प्रोग्राम चलाये जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश एक बड़ी जनसंख्या वाला राज्य है और बेरोजगारी राज्य की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है जिसे दूर करने के लिए वर्तमान राज्य सरकार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चला रही हैं और उन सभी कार्यक्रमों का लाभ सेवायोजन पोर्टल के द्वारा युवाओ को दिया जा रहा हैं।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला में शामिल होने के लिए भी सेवायोजन पोर्टल पर युवाओं का रजिस्ट्रेशन करना होता है तो ऐसे में जो भी युवा बेरोजगार है और एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहता है वह सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके एक बेहतरीन नौकरी प्राप्त कर सकता हैं।

अगर बात की जाये सेवायोजन पोर्टल के उद्देश्य की तो उत्तर प्रदेश रोजगार मेला और सेवायोजन पोर्टल पर राज्य सरकार के द्वारा एक अच्छा खासा बजट लगाया गया है। ऐसे में इसका उद्देश्य भी मजबूत होगा। अगर बात की जाये पोर्टल के उद्देश्य की तो वह युवाओ को रोजगार मेले से जोड़कर नौकरी प्रदान करना हैं।

Sewayojan.up.nic.in – सेवायोजन पोर्टल के फायदे

जैसा की हम सभी जानते हैं की जब भी कोई राज्य सरकार किसी योजना और कार्यक्रम में अच्छा खासा बजट खर्च करती है और उच्च स्तर पर उस योजना या कार्यक्रम को चलाती है तो उससे जनता को काफी फायदा होता हैं।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला के डिजिटल रूप अर्थात Sewayojan.up.nic.in (सेवायोजन पोर्टल) के द्वारा भी उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को काफी लाभ मिल रहा हैं। इस पोर्टल के द्वारा युवाओ को मिल रहे लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

  • सेवायोजन पोर्टल पर राज्य के बेरोजगार युवा मुफ्त में रजिस्ट्रेशन कर सकते है और रोजगार मेले में शामिल हो सकते हैं।
  • रोजगार मेले को राज्य में 70 से अधिक जिलों में चलाया जाता है जिसका लाभ युवा आसानी से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके उठा पाएंगे।
  • पोर्टल पर कोई भी युवा अपनी शैक्षणिक योग्यता अर्थात 12वी पास, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, आदि के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं।
  • इस पोर्टल पर काफी सारे रिक्रूटर उपलब्ध है जिसकी वजह से युवाओ को नौकरी आसानी से मिल जाती हैं।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद युवाओ को मेल के जरिए नौकरी के अवसरों की जानकारी भी दी जाती हैं।
  • पोर्टल पर ना केवल पोर्टल बल्कि सरकारी नौकरियों के बारे में भी पता चलता है जिनमे पात्रताओं के अनुसार आसानी से आवेदन भी किया जा सकता है।
  • पोर्टल से ना केवल युवाओ को नौकरिया मिलती है बल्कि साथ में कम्पनियो को काम करने के लिए लोग भी मिलती है जिससे उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती हैं।

Sewayojan Portal – सेवायोजन पोर्टल का लाभ उठाने के लिए निर्धारित पात्रताए

जैसा की हम सभी जानते हैं की जब भी केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा कोई योजना निकले जाती है या कोई प्रोग्राम शामिल किया जाता ही तो उसमे शामिल होने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए भी तय की जाती हैं जिसे की पात्र आवेदकों तक योजना या कार्यक्रम का फायदा पहुंच सके। उत्तर प्रदेश रोजगार मेला पोर्टल या फिर कहा जाये तो Sewayojan Portal का लाभ उठाने के लिए या इसमें रजिस्ट्रेशन करने  सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गयी है जो कुछ इस प्रकार हैं

रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदक आवेदक उत्तर प्रदेश स्थायी नागरिक हो
आवेदक बेरोजगार हो
लाभ आवेदक कम से कम 10वी पास हो
आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज हो
न्यूनतम आयु निर्धारित नहीं की गयी

Sewayojan Portal – सेवायोजन पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जैसा की हम सभी जानते हैं की किसी भी सरकार के द्वारा जब कोई योजना या फिर कार्यक्रम शुरू किया जाता है तो उसमे आवेदन हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजो की जरूत पड़ती हैं। इसी तरह से अगर आप सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जो कुछ इस प्रकार हैं:

ID Cardआधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र
Address Proofराशन कार्ड, बिल बिल (पानी, बिजली, या गैस बिल)
पासपोर्ट साइज फोटो
ओटीपी के लिएमोबाइल नंबर

इस तरह से आप आसानी से सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद आप रोजगार मेले में भाग ले सकते हो और विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RupeePark App से लोन कैसे लें? LOAN BAY LOAN APP से लोन कैसे लें?